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सर्दियोंके के मौसम के फल और सब्जिया | Winter Fruits And Vegetables

सर्दियोके दिन तो बहोत अच्छे होते है | चारों ओर बहोत सारे फुल खिलते हुए दिखते है | बहोत सारे फल और सब्जिया इन दिनोंमे आते है | सर्दियोके दिनोंमे पाचन प्रक्रियाभी जादा अच्छी रहती है | इन दिनोंमे हमें भूख़ भी जादा लगती है | ऐसा कहा जाता है की इन दिनोंमे जो पोष्टिक खाना हम खाते है इसका उपयोग सालभरके लिये किया जाता है | Winter Fruits And Vegetables इस लेख में हम फल और सब्जियोंके बारे में जानकारी लेंगे

सर्दियोके दिनोंमे पड़ने वाली ठण्ड का सामना करने के लिये फलोंका उपयोग होता है | शरिरको ऊर्जा का उत्पादन करके शरिर को मजबूत बनानेमें फलोका बहोत महत्त्व है |

आइये देखते है की इन दिनोंमे कौनसे कौनसे फल आते है और हमे किस तरह से ये फल लाभदायक होते है |

Winter Fruits List

केला : banana

केलेमे में विटामिन, फायबर, और पोटाशियम अच्छी मात्रा में होता है | खानें में केले का उपयोग करने से ब्लडप्रेशरको ठीक रखने में मदद होती है | त्वचा के लिये भी केला अच्छा रहता है इससे प्रतिरोधक क्षमता भी बढ़ती है | अकसर छोटे बच्चोंके खाने में इसका इस्तेमाल किया जाता है | लगभग पुरे सालभर ये फल मिलता है | कई जगह कच्चे केले का भी उपयोग सब्जी बनाने के लिये किया जाता है |

अमरुद : Guava

इसका स्वाद मधुर रहता है | इसमे काफ़ी मात्रामे पौष्टिक तत्त्व रहते है जिससे शरीर स्वस्थ रहने में काफ़ी उपयोगी रहता है | इसमे पेक्टिन फायबर होता है जो पाचन बढ़ता है | इसके साथही भूख़ में भी सुधार करने में मदद करता है | इसमे छोटी छोटी आकारकी बहोत सारी बिज रहती है |

पपीता : Papaya

winter fruits and vegetables
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ये स्वादमें  मीठा होता है | पपीते में भरपूर मात्रा में विटामिन A पाया जाता है | पपीता हमारी त्वचा को जवा और कोमल रखता है | त्वचा के मोइश्चर को बरक़रार रखता है | ये गुणधर्म से उष्ण रहता है | बड़ी आसानीसे ये बजार में मिलता है |

अनार

अनार के फल का छिलका निकालकर अन्दर जो बीज होते है उसका सेवन करते है | अनार ये भी एक बहुत उपयोगी मीठा फल है | इसका दाने का रंग मनमोहक होता है | उच्च कोलेस्ट्रोल ब्लडप्रेशर आदी रोगोंमे ये बहुत उपयोगी है इसके साथ साथ ही हदय के स्वास्थ्य को बनाये रखे के  लिये भी अच्छा काम करता है | खून के कमी के रोगियोंके लिये भी अनार एक वरदान है|

अंजीर

winter fruits and vegetables
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ये एक मीठा फल होता है | अंजीर एक स्वादिष्ट स्वास्थ्यवर्धक और बहु उपयोगी फल है |इसको सुखाकर भी रखते है | इसको खाने से कब्जियत दूर हो जाती है | इसमे कैल्शियम तथा विटामिन ए और विटामिन बी काफ़ी मात्रा में पाए जाते है |

सूखे अंजीर को पीसकर या टुकड़े करके दूध और चीनी के साथ खा सकते है | इसका मुरब्बा भी बनाया जाता है |

रोमवासी इस वृक्ष का आदर करते है | क्योंकि उनका ऐसा मानना है की ये फल भविष्य की  समृद्धि का चिन्ह है |

संतरा | orange

संतरा इस फल का रंग बहोत आकर्षक होता है | ये खाने में खट्टा मीठा होता है | इसका ज्यूस बनाकर पी सकते है | यह फल विटामिन सी का अच्छा स्त्रोत है |इसके नियमित सेवन से प्रतिरोधक क्षमता बढती है |ये आपके शरिर को कीटाणुओंसे लड़ने में सहायता करता है | इसके सेवन से फायबर पोटाशियम और मिनरल्स मिलते है |

अनानस  : pineapple

इसका स्वाद मीठा होता है | इसके साथही इसे स्मेल भी बहोत रहता है | इसको ताज़ा काटकर खाया जाता है | या इसका रस निकालकर भी सेवन किया जाता है | अनानस में बहोत सारे ओषधि गुण होते है |

पित्त के विकारोंमें ये बहोतही गुणकारी रहता है | इसके साथ ही पीलिया याने पांडू रोग में ये लाभदायी है | इससे हड्डिया मजबूत बनती है |

इसके खाने से प्रतिरोधक क्षमता बढाती है | इसके नियमित सेवन से आखोंकी रौशनी कम होने का खतरा कम होता है | इसमे विटामिन सी होते है इसके साथ ही इसमे क्लोरिन , मग्नेशियम, विटामिन सी भी बहोत मात्रा में रहता है |

 

आवला

आवले को आयुर्वेद में बहोत ही महत्वपूर्ण माना गया है | आवले में विटामिन C प्रचुर मात्रा में होती है | संस्कृत में इसे अमृता कहते है | ये बहोत ही गुणकारी होता है |

इसके फल हरे चिकने होते है | इसका स्वाद खट्टा होता है |

आवला चरबी हटाकर मोटापा दूर करता है | सिर के केशोंको काले, लम्बे, घने  करता है |

इसके साथ साथ अन्य बहोत सारे रोग ठीक करने में ये बहोत उपयोगी है |

Winter Vegetables 

पालक

इसके पत्ते लम्बे और हरे होते है | इनके पत्तोंसे सब्जी बनाकर रोटी या चावल के साथ खा सकते है |

इसके पराठे बनाकर दही या चटनी के साथ खा सकते है |

इसमें विटामिन अच्छी मात्रा में होते है |

 

गाजर

गाजर में बहोत मात्रा में कैरीटोनोइड होता है | इसके साथ साथ पोटाशियम , विटामिन भी रहेता है |

गाजर में  आयरन की अच्छी मात्रा होती है |

गाजर आखोंकी रोशनी के लिये लाभदायक होता है |

इसमें विटामिन E होने के कारण नया रक्त बनाने में मददगार है |

 

बिट / चुकंदर

चुकंदर शरिर के लिये बहोत फायदेमंद है | इसका सेवन सालभर किया जाता है |

इसमें सोडियम , पोटाशियम ,फोस्पोरस , कल्शियम , सल्फर , क्लोरिन , आयोडीन और विटामिन उचित मात्रा में रहते है |

इसमें फोलिक एसिड ( FOLIC ACID )भी रहता है जो गर्भवती महिलओंके लिये लाभदायक होता है|

चुकंदर का उपयोग सलाड , जूस में किया जाता है |

सर्दी में चुकंदर बहोत लाभदायक होता है |

Winter Fruits And Vegetables इस लेख में  हमने देखा की सर्दियोमे मिलने वाले कुछ फलोंके बारे मे जानकारी ली लेकिन इसके अलावा और भी कई फल और सब्जिया सालभर में हमे मिलती है | जिस मोसम में जो फल और सब्जी अच्छी मात्रामे आती है उस मोसम में हमे उसका अच्छा सेवन करना चाहिए वों जादा लाभदायक होता है | ताजे फल और ताजी सब्जियोंका सेवन  हमे आहार जादा होना चाहिये इसके साथही हम हर रोज थोडा व्यायाम करते है तो हम एकदम तंदुरुस्त रह सकते है |

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